थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, हो सकता है भारी नुकसान

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान। थायराइड ग्रन्थि के रोग सीधे शरीर के हार्मोन को प्रभावित करती है।

इस स्थिति में थायरॉयड ग्रंथि कम या अधिक मात्रा में हार्मोन छोड़ती है जो शरीर के विभिन्न अंग प्रत्यंग के क्रियाकलापों को प्रभावित करते हैं। थायराइड के मरीज को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जो उनकी हेल्थ को खराब कर सकती हैं।

Thyroid Me Kya Nahi Khana Chahiye जानें थायराइड के लक्षण

हमारे शरीर मे थायरॉइड ग्रन्थि गर्दन के ठीक पास तितली के आकार की होती है। थायरॉइड का काम बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह हृदय, मस्तिष्क तथा शरीर के अन्य अंगों के सही ढंग से कार्यवयन हेतु हॉर्मोन पैदा करती है।

लेकिन जब यह ग्रन्थि ठीक से काम नहीं करती है तब हॉर्मोन बनाने की इसकी क्षमता अनियमित हो जाती है। इसके द्वारा कम या जरूरत से अधिक हॉर्मोन छोड़ने की स्थिति में शरीर में थायरॉइड के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें ताकि उनके शरीर पर थायराइड लक्षणों को कम किया जा सके।

  • चेहरे और पैरों में सूजन,
  • भूख कम लगना,
  • बहुत अधिक नींद का आना,
  • ठंड अधिक लगना,
  • बालों का झड़ना,
  • गर्भधारण में समस्या,
  • बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि
  • मिजाज में चिड़चिड़ापन
  • घबराहट और बैचेनी
  • वज़न में बढ़ोतरी
  • बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि
  • अनियमित मासिकधर्म

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

थायराइड के रोगी को अपनी सेहत का बहुत ही अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए ये 7 बातें याद रखनी जरूरी है।

  • आहार विशेषज्ञ के अनुसार थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जैसे कि ज्यादा नमक, सोया, पत्ता गोभी और ब्रोकली खाना का सेवन।
  • थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जो उनके हार्मोन को असंतुलित कर सकती हैं, जैसे धूम्रपान, शराब और कैफीन का अधिक सेवन
  • क्या आप जानते हैं कि थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जिससे उनके वजन और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करे, जैसे कि चीनी, तला हुआ खाना और फास्ट फूड का सेवन।
  • इसके साथ थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जो उनकी इम्यूनिटी को कमजोर करे, जैसे एंटीबायोटिक्स, स्टेरॉयड आदि दवाओं का अधिक सेवन।
  • आपको पता है कि थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जिससे उनके आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाय, जैसे आयोडीन, सेलेनियम, जस्ता, लोहा और विटामिन बी 12 आदि।

जानें थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें का सेवन

थायराइड के मरीज को मन में हमेशा ख्याल आता है आखिर थायराइड में क्या खाना चाहिए, थायराइड में चावल खाना चाहिए या नहीं, थायराइड में गुड़ खाना चाहिए या नहीं, थायराइड में पपीता खाना चाहिए या नहीं, थायराइड में कौन सा फल खाना चाहिए।

इसके अलावा थायराइड में दूध पीना चाहिए या नहीं और थायराइड में चाय पीना चाहिए कि नहीं, यह सभी बातों के बारें में थायराइड रोगी की जिज्ञासा होती है। आइए Thyroid me kya kya nahi khana chahiye विस्तार से जानते हैं।

मुली के सेवन : मूली में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन थायराइड के रोगी के लिए मूली का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

एक अध्ययन से पता चला है कि मूली थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावती करती है। इसके स्थान पर नारियल का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

आयोडीन का अधिक सेवन: के कारण थायराइड अधिक हार्मोन का उत्पादन कर सकता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा आयोडीन का सेवन करते हैं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है।

इसलिए आपको अधिक आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों (मछली, पनीर, अंडे की जर्दी आदि) से परहेज करना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन आयोडीन की आवश्यक खुराक 0.15 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ग्लूटेन(Gluten)युक्त आहार : ग्लूटेन का सेवन कई लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। थायराइड के रोगी के तकलीफ को ग्लूटेन और भी बढ़ सकता है। इस कारण से ग्लूटेन युक्त आहार का जैसे गेहूं और जौ का आटा, मैदा आदि के अधिक सेवन से परहेज करें और Gluten Free Diet का सेवन करें।

सोया उत्पाद से परहेज -सोया उत्पाद भी थायराइड के मरीज के लिए नुकसानदेह माना जाता है। फलतः उन्हें सोय दूध, सोया सॉस, सोया बड़ी और टोफू आदि सोया प्रोडक्ट से परहेज करना चाहिए।

कहा जाता है की हाइपोथायरायडिज्म में सोया युक्त फूड्स का सेवन शरीर में आयोडीन के अवशोषण को अवरुद्ध करता है। जिससे उनकी समस्या बढ़ सकती है।

कैफीन युक्त पेय– वैसे पदार्थ जिसमें कैफीन मौजूद होता है थायराइड वालों के लिए हानिकारक हो सकता है। कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ में कॉफी, चाय आदि के सेवन से बचना चाहिए।

थायरॉइड की समस्या से ग्रसित लोगों को कैफीन वाली चीजों से दूरी बनाये रखने में ही बुद्धिमानी है।

हरी पत्तीदार सब्जियां: कुछ हरी पत्तीदार सब्जी जैसे फूलगोभी, ब्रोकोली, पालक आदि का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जो हार्मोनल असंतुलन के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

कहते हैं की पत्तीदार सब्जियां जैसे फूलगोभी में गॉइट्रोगन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो थायरॉइड रोगी की तकलीफ को बढ़ा सकता है।

थायराइड में क्या क्या परहेज रखना चाहिए?

थायराइड में फैट युक्त आहार, फाइबर की अधिकता वाला भोजन, हाई कैलोरी वाला फूड, कैफीन युक्त पेय, ग्लूटिन युक्त आहार, पत्तीदार सब्जी और फूलगोभी आदि का परहेज करना फायदेमंद हो सकता है।

इस लेख में थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें (Thyroid me kya kya nahi khana chahiye) शीर्षक से वर्णित बातें आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है। आप इसे किसी भी तरह का चिकित्सा परामर्श अथवा विकल्प नहीं समझें।

इसको किसी चिकित्सा विकल्प के रूप में अपनाने से पहले हमेशा विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक की सलाह जरूर लें। हमारी वेबसाईट faydeaurnuksan.in इसमें वर्णित किसी भी चीज की सत्यता की पुष्टि अथवा दावा नही करता।

Leave a Comment